मोदी से मुलाकात से पहले ट्रंप बोले, भारत-पाकिस्‍तान के पीएम से मिलूंगा, बड़ी प्रगति की उम्‍मीद

0

Hits: 13

संयुक्‍त राष्‍ट्र की सालाना बैठक के दौरान भारत और पाकिस्‍तान के साथ प्रस्‍तावित बैठक से पहले अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट किया है। ट्रंप ने ट्वीट में कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने जा रहा हूं। साथ ही मैं भारत और पाकिस्‍तान के साथ बाचतीत करूंगा। मुझे लगता है कि यहां बड़ी प्रगति प्राप्‍त होगी। 

बता दें कि इसी हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। यहां वे संयुक्‍त राष्‍ट्र की सालाना बैठक में हिस्‍सा लेंगे। लेकिन अमेरिका में पीएम मोदी का सबसे बड़ा कार्यक्रम टैक्‍सस प्रान्‍त में होगा। यहां पीएम मोदी के लिए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम आयोजित  किया गया है। खास बात यह होगी कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत-अमेरिका रणनीतिक संबंधों की दृढ़ता प्रदर्शित करने के लिए रविवार 22 सितंबर को ह्यूस्टन में प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नजर आयेंगे।

यह पहला मौका होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति एक ही स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में मौजूद भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम 2020 में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले हो रहा है। उस चुनाव में प्रभावशाली भारतीय अमेरिकियों के महती भूमिका निभाने की संभावना है। राष्ट्रपति ट्रंप पहले ही अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर चुके हैं। अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि ट्रम्प का ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेना ‘‘ऐतिहासिक’’ और ‘‘अभूतपूर्व’’ है। श्रृंगला ने कहा, ‘‘यह भारत और अमेरिका के बीच विकसित दोस्ती तथा सहयोग के मजबूत रिश्तों को दर्शाता है।’’