सुषमा स्वराज के निधन पर दुनिया भर में शोक, इजरायल बोला- नहीं भूल सकते समर्पण

0

Hits: 1

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्होंने दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस ली. सुषमा के निधन पर देश और दुनिया के राजनेताओं ने दुख व्यक्त किया. इजरायल ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जाहिर करते हुए कहा कि सुषमा स्वराज के निधन की खबर सुनकर दुखी हैं.

इजरायल इन इंडिया के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि भारत और इजरायल के संबंधों के प्रति उनके समर्पण, करुणा और योगदान को भुलाया नहीं जाएगा. इस ट्वीट में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और सुषमा स्वराज की एक फोटो भी है. वहीं अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और विदेश मंत्री ने भी स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार के प्रति सहानुभूति जताई. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के साथ उनके अच्छे रिश्ते थे. उनकी मौत के साथ, बांग्लादेश ने एक अच्छा दोस्त खो दिया है.ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने भी संवेदना व्यक्त की और उनके साथ हुई चर्चाओं को याद किया.बहरीन के विदेश मंत्री खालिद बिन अहमद अल खलीफा ने संवेदना व्यक्त की और सुषमा स्वराज को “प्रिय बहन” बताया.

रूसी विदेश मंत्रालय ने भी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि अर्पित की. मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि हम सुषमा स्वरादज के निधन पर भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं.

भूटान के पीएम ने कहा कि मैं और भूटान सुषमा स्वराज के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त करते हैं. मुझे पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान उनसे मिलने का सौभाग्य मिला और भूटान-भारत संबंधों को मजबूत करने में उनके नेतृत्व को हमेशा याद रखेंगे.नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने कहा कि सुषमा स्वराज, एक वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री थीं. सरकार और भारत के लोगों के साथ-साथ परिजनों के प्रति संवेदना.