राज ठाकरे ने महाराष्ट्र में बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की, कहा- EVM पर नहीं रहा भरोसा

0

Hits: 3

लोकसभा चुनाव के बाद से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) की विश्वसनीयता को लेकर छिड़ी बहस में अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे भी कूद गए हैं। उन्होंने ईवीएम पर सवाल खड़े करते हुए बैलेट पेपर से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव कराने की मांग की है।

राज ठाकरे ने ये मांग चुनाव आयोग को पत्र लिखकर की है। राज ठाकरे ने अपने पत्र में कहा है कि ईवीएम को लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे है। ऐसे में चुनाव प्रणाली में फिर से विश्वास के लिए चुनाव EVM की जगह बैलेट पेपर से कराए जाएं।

उन्होंने पत्र में लिखा, पिछले कुछ साल में देश में अपनाई गई चुनाव प्रक्रिया और EVM के इस्तेमाल पर कई लोग असंतुष्टि जाहिर कर चुके हैं।

राज ठाकरे ने लिखा, ‘मैं चुनाव आयोग से अपील करता हूं कि दोबारा बेलेट पेपर से चुनाव कराने की प्रक्रिया शुरु की जाए, साथ ही महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव इस बार बेलेट पेपर के जरिये ही करवाएं जाएं।’

बता दें कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद विपक्षी दलों ने EVM को लेकर फिर से संदेह जताया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने कहा था ईवीएम को लेकर गंभीर संदेह हैं और यह तय करने के लिए जनमत संग्रह होना चाहिए कि चुनाव ईवीएम से हों या फिर बैलेट पेपर से कराए जाएं।

उन्होंने यह भी कहा था कि यह जनमत संग्रह भी बैलेट पेपर के जरिए होना चाहिए और देश की जनता जिसके पक्ष में निर्णय दे, आगे से चुनाव उसी माध्यम से होना चाहिए। उन्होंने कहा था कि ईवीएम पर हर कोई संदेह कर रहा है। अगर ईवीएम विश्वसनीय होता तो अमेरिका जैसा देश ईवीएम का इस्तेमाल करने के बाद बैलेट पेपर की तरफ नहीं लौटता।