दिल्ली में बढ़े डेंगू- मलेरिया के शिकार

63

Hits: 7

रिपोर्ट के आने के बाद बारिश के मौसम में सालभर के भीतर ही मलेरिया से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 131 हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त में मलेरिया के कई मामले सामने आए हैं. इस बीमारी के चलते कई लोग प्रभावित हैं और अस्पतालों में लंबी कतारें देखने को मिली हैं.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के चलते लोगों के हाल बेहाल हैं. हाल ही में एसडीएमसी ने बारिश के मौसम समेत पूरे सालभर में मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों का शिकार हुए लोगों का आंकड़ा जारी किया है. एसडीएमसी की रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त में 18 दिनों के दौरान मलेरिया के कम से कम 43 मामले सामने आए हैं. इस रिपोर्ट के आने के बाद बारिश के मौसम में सालभर के भीतर ही मलेरिया से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 131 हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त में मलेरिया के कई मामले सामने आए हैं. इस बीमारी के चलते कई लोग प्रभावित हैं और अस्पतालों में लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं.

रिपोर्ट में डेंगू से पीड़ित लोगों की संख्या भी बताई गई है. रिपोर्ट के मुताबिक अब तक इस साल में डेंगू के करीब 69 मामले सामने आए हैं. रिपोर्ट में सामने आया कि अगस्त के महीने में 11 अगस्त तक करीब 20 मामले सामने आए हैं, जिसमें लोग इस बीमारी का शिकार हुए हैं. इसके पहले जुलाई के महीने तक करीब 49 मामले सामने आए थे.

रिपोर्ट में पिछले सप्ताह चिकुनगुनिया से शहर में एक भी व्यक्ति के पीड़ित न होने की बात सामने आई है. जो दिल्ली के रहवासियों के लिए एक राहत की खबर है.

बता दें एसडीएमसी यानी दक्षिण दिल्ली नगर निगम शहर भर में बीमारियों का आंकड़ा रखता है और समय समय पर इन आंकड़ों को जारी भी करता है.
सरकारी अस्पताल के एक सीनियर डॉक्टर ने कहा कि डेंगू और मलेरिया दोनों अलग अलग माध्यम से फैलते हैं. उन्होंने लोगों को सभी तरह के ऐहतियात बरतने की सलाह दी. डॉक्टर के मुताबिक ऐहतियात के तौर पर पूरी बाजू के कपड़े पहनना चाहिए और घरों में मच्छरों को नहीं पैदा होने देना चाहिए.

डॉक्टर ने आगे कहा, “कूलरों का पानी इस्तेमाल नहीं होने पर सुखा देना चाहिए क्योंकि डेंगू का संक्रमण फैलाने वाले मच्छर वहां पैदा होते हैं. साथ ही साथ घरों में मच्छरदानी का इस्तेमाल भी करना चाहिए.”

Courtesy: ABP news