धारा 377: करण जौहर के साथ भारत के इन 10 समलैंगिकों ने भी खूब कमाया नाम

106

Hits: 22

पिछले काफी दिनों से सुप्रीम कोर्ट और सरकार के बीच समलैंगिकता के मामले को लेकर अटकलें तेज हैं। सरकार ने समलैंगिकता के मामले को स्थगित करने को लेकर याचिका दायर की थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता को अपराध के दायरे से बाहर करने संबंधी याचिकाओं पर आज महत्वपूर्ण सुनवाई शुरू कर दी। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा , न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन , न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर , न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ और न्यायमूर्ति इन्दु मल्होत्रा की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सुनवाई के दौरान कहा कि वह भारतीय दंड संहिता की धारा 377 की संवैधानिक वैधता और समलैंगिक संबंधों को अपनाने वाले समुदाय के मौलिक अधिकारों पर विचार करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने साल 2013 में अपने फैसले में समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध के दायरे से बाहर करने संबंधी दिल्ली हाई कोर्ट के फैसला निरस्त कर दिया था। हाई कोर्ट ने दो समलैंगिक व्यक्तियों द्वारा परस्पर सहमति से यौन संबंध स्थापित करने को दंडनीय अपराध बनाने वाली धारा 377 को असंवैधानिक करार दिया था। लेकिन समलैंगिक के अधिकारों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सुनवाई जारी कर दी है। इस मामले से जुड़े यहां हम आपको उन समलैंगिक व्यक्तियों के बारे में बता रहे हैं जिनका नाम हमारे देश की जानी-मानी शख्सियत में शुमार है। बता दें कि शीर्ष अदालत ने इस पर सहमति व्यक्त की और इसी के बाद धारा 377 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देते हुये कई याचिकायें दायर की गयीं। न्यायालय में धारा 377 के खिलाफ याचिका दायर करने वालों में पत्रकार सुनील मेहरा , शेफ रितु डालमिया , होटल मालिक अमन नाथ और आयशा कपूर शामिल हैं। (All Photos- Instagram/Twitter)

करण जौहर के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं। फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर ने अपनी आत्मकथा ‘एन अनसूटेबल बॉय’ के रिलीज होने के बाद इशारों-इशारों में इस बात को स्वीकार किया है कि वह समलैंगिक हैं। उन्होंने अपनी किताब में अपनी निजी जिंदगी से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए हैं।

तमाम बी-टाउन स्टार्स के कपड़ों को डिजाइन करने वाले जाने-माने फैशन डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी भी यह स्वीकार चुके हैं कि वह समलैंगिक हैं।
रोहित बहल बॉलीवुड के सबसे फेमस फैशन डिजाइनर हैं। उन्होंने इस बात को खुले रूप से स्वीकार किया है कि वह एक गे हैं।

रिएलिटी टीवी शो बिग बॉस के 6वें सीजन का हिस्सा रहे ईमान सिद्दीकी एक मशहूर फैशन डिजाइनर हैं और उन्होंने शो पर इस बात को स्वीकार किया था कि वह एक गे हैं। हालांकि इसके कुछ वक्त बाद दिए उनके बयान में वह अपनी बात से पलट गए।

बॉबी डार्लिंग नाम से मशहूर एक्टर पंकज शर्मा ने अपना सेक्स चेंज कराया था। बॉर्बी खुलकर अपने समलैंगिक होने की बात स्वीकार चुके हैं। वह फिल्मों में भी खुद को इसी रूप में पेश कर चुके हैं।

बिग बॉस सीजन सीजन 8 के कंटेस्टेंट सुशांत दिव्गिकर भी गे हैं। उन्होंने सन 2014 में Mr. Gay World प्रतियोगिता में भाग लिया था और आखिरी 10 बचे प्रतियोगियों में से एक बने और उन्होंने इस दौरान अवॉर्ड भी जीते।

अंतराष्ट्रीय स्तर पर फैशन की दुनिया में भारत को एक नई पहचान देने में मनीष अरोड़ा का बहुत बड़ा योगदान है। मनीष अरोड़ा भी समलैंगिक की श्रेणी में आते हैं।

मशहूर नोवल लेखक और कवि विक्रम सेठ ने भी समलैंगिक होने की बात कबूल कर ली है।

21वी सदी के सबसे महान निर्देशकों में से एक रितुपर्नो घोष भी एक समलैंगिक थे। उन्हें कई लोगों के ताने भी सुनने पड़े लेकिन उन्होंने बड़ी दिलेरी से समाज से लड़ाई की और एक महान निर्देशक बन सके। सन 2013 रितुपर्नो घोष की कैंसर की वजह से मृत्यु हो गई।

Courtesy: Jansatta